CTET-2019 Paper-1 EVS-1

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper || Q: 61-70

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-C
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level) Part – III Environmental Studies (पर्यावरण अध्ययन)
Question : 61-70

Question : 61

बच्चों को पर्यावरण अध्ययन सीखने में प्रभावशाली तरीके से जोड़ा जा सकता है
A. वृत्तांत
B. कहानियाँ
C. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं की प्रभावशाली व्याख्या
D. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं का प्रभावशाली प्रदर्शन और व्याख्या

[A].  केवल C और D
[B].   A, B और C
[C].   A, C, D
[D].   केवल A और B


Question : 62

पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के द्वारा बच्चों को जानवरों का अवलोकन और उनका चित्र बनाने को प्रेरित करने का उद्देश्य है
A. बच्चों में सृजनात्मकता का विकास करना
B. बच्चों में अवलोकन और रचना कौशलों का विकास करना
C. बच्चों में सौंदर्यगत् संवेदना का विकास करना।

[A].  केवल B
[B].   A, B और C
[C].   केवल A
[D].   केवल A और C


Question : 63

निम्नलिखित सीखने के कौन से सिद्धांत का पर्यावरण अध्ययन में अनुसरण होता है ?

[A].  अज्ञात से ज्ञात
[B].   ज्ञात से अज्ञात
[C].   वैश्विक से स्थानीय
[D].   अमूर्त से पूर्त


Question : 64

पर्यावरण अध्ययन में शिल्पकला और चित्रकला को समूह में करके सीखने पर बल दिया जाता है क्योंकि
A. कक्षा की अनुशासनहीनता को रोकने के लिए समूह में सीखना शिक्षकों के लिए एक आसान और बहुत प्रभावशाली युक्ति है।
B. समूह में सीखना सहपाठी द्वारा सीखने को प्रोत्साहित करता है।
C. समूह में सीखना कक्षा में सामाजिक अन्तःक्रिया को बेहतर करता है।
D. समूह में सीखना पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने में सहायता करता है।

[A].  केवल B और C
[B].   केवल C और D
[C].   केवल A और D
[D].   केवल B और D


Question : 65

निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन को सीखने का सबसे प्रभावशाली संसाधन है ?
A. परिवार के सदस्य
B. समुदाय के सदस्य
C. समाचार-पत्र कक्षा

[A].  A, B और C
[B].   केवल A और B
[C].   केवल D
[D].   केवल C और D


Question : 66

एक कक्षा V की शिक्षक एक क्रियाकलाप का संचालन करती है, जिसमें वह कक्षा के बच्चों से फर्श पर चीनी के कुछ दाने डालने की कहती है और उसको चीटियों के आने का इंतजार करने को कहती है बच्चों को इस क्रियाकलाप से अर्थपूर्ण सीखने को मिल सकता है यदि शिक्षक –

[A].  बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन, अनुभव माझा और उस पर चर्चा करने को प्रेरित करती है।
[B].   बच्चों की क्रियाकलाप में संबंधित प्रश्नों को घर से करने की प्रेरित करती है।
[C].   बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन करने को प्रेरित करती है।
[D].   बच्चों को अपने अनुभव साझा करने को प्रेरित करती है।


Question : 67

निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन में सीखने का रचनात्यक आकलन का साधन नहीं है,

[A].  वर्णन अभिलेख
[B].   वार्षिक उपलब्धि परीक्षण
[C].   पोर्टफोलियो
[D].   क्रम निर्माण मापनी


Question : 68

निम्नलिखित में से किसको पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के आकलन में दा काना चाहिए ?

[A].  आकलन के संकेतकों का उपयोग
[B].   बच्चों के सीखने के गुणात्मक आकलन
[C].   बच्चों के उत्तरों को सही या गलत में आँकना
[D].   कक्षा V के EVS पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक पाठ के अंत में दिए गए, ‘आज हमने क्या सीखा’ पर चर्चा ।


Question : 69

नीचे दिए गए पक्षियों की कौन सी प्रजाति झटके से अपनी गर्दन आगे-पीछे करती है ?

[A].  बसन्त गौरी
[B].   मैना
[C].   उल्लू
[D].   कौआ


Question : 70

नीचे दी गयी सूची पर विचार कीजिए :
कछुआ घड़ियाल, कौआ, बत्तख, मछली
इस सूची में से निम्न में से कौन सा दूसरों से भिन्न है ?

[A].  घड़ियाल
[B].   कछुआ
[C].   मछली
[D].   कौआ




Click >>Go to Next Set>>>




Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें




MCQs Practice Sets for Sure Success in all competitive exams



No comments:

Post a Comment