CTET-2019 Paper-1 Language-2 Hindi-3

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper || Q: 141-150

CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level) Part – V Language – II Hindi (भाषा – II हिंदी)

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-D
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper
Question : 141-150

Question : 141

कक्षा में भाषा की ____ के प्रति ______ बनकर उसका उपयोग भाषा शिक्षण में करना चाहिए।

[A].  एकरूपता, संवेदनशील
[B].   विविधता, विद्वान
[C].   विविधता, संवेदनशील
[D].   संवेदनशीलता, कठोर


Question : 142

प्राथमिक स्तर पर कौन सी गतिविधि बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति के विकास में सबसे कम प्रभावी है ?

[A].  चित्र दिखाकर कहानी कहलवाना ।
[B].   घटना वर्णन करना।
[C].   कहानी को शब्दश: दोहराना।
[D].   कहानी को अपनी भाषा में कहना ।


Question : 143

मुहावरे और लोकोक्तियों के प्रयोग के संदर्भ में कौन सा कथन उचित है ?

[A].  भाषा का अलंकरण इनका कार्य है।
[B].   ये भाषा का अनिवार्य हिस्सा है।
[C].   ये भाषा-प्रयोग को प्रभावी बनाते हैं।
[D].   ये भाषा को नियंत्रित करते हैं।


Question : 144

मीता ने सभी बच्चों को एक अनुच्छेद दिया जिसमें हर पाँचवें शब्द की जगह रिक्त स्थान था, जिसे बच्चों को भरना था । मीता ने किसका प्रयोग किया ?

[A].  क्लोज़ परीक्षण
[B].   पठन परीक्षण
[C].   लेखन परीक्षण
[D].   व्याकरण परीक्षण


Question : 145

बच्चों में ______ और ______ के माध्यम से लेखन कौशल का विकास किया जा सकता है।

[A].  लिपि-चिह्नों, अक्षर बनावट
[B].   रेखांकन, चित्रांकन
[C].   चित्रांकन, लिपि-चिह्नों
[D].   रेखांकन, लिपि-चिह्नों


Question : 146

मुदिता अकसर ‘श’ को ‘स’ बोलती है । मुदिता की भाषा-शिक्षिका के रूप में आप इस स्थिति के बारे में क्या कहेंगे?

[A].  भाषा-प्रयोग में लापरवाही
[B].   भाषागत त्रुटि का होना
[C].   क्षेत्रीय भाषा का प्रभाव
[D].   भाषागत ज्ञान का अभाव


Question : 147

निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न बच्चों की भाषा क्षमता के विकास में सर्वाधिक सहायक है ?

[A].  तुम्हारी मनपसंद किताब कौन सी है ?
[B].   डाल-डाल का इस्तेमाल करते हुए वाक्य बनाओ।
[C].   तितली कली के पास कब गई होगी और क्यों ?
[D].   तितली और कली ने क्या खेल खेला ?


Question : 148

‘सामाजिक अंतः क्रिया’ की अवधारणा ______ से संबंधित है।

[A].  वाइगोत्स्की
[B].   स्किनर
[C].   पियाजे
[D].   चॉम्स्की


Question : 149

स्किनर ने भाषा सीखने की प्रक्रिया में _____ पर सर्वाधिक बल दिया।

[A].  सृजनात्मकता
[B].   अंतःक्रिया
[C].   अनुकरण
[D].   भाषा अर्जन क्षमता


Question : 150

बचों की भाषाई-क्षमताओं के आकलन के लिए ______ सर्वाधिक सहायक है।

[A].  बच्चों का शिक्षक द्वारा प्रदत्त अभ्यास कार्य करना
[B].   बच्चों की परस्पर अनौपचारिक बातचीत
[C].   बच्चों की कक्षा में औपचारिक बातचीत
[D].   बच्चों और शिक्षक की परस्पर औपचारिक बातचीत




Click >>Go to Next Set>>>



Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें




MCQs Practice Sets for Sure Success in all competitive exams



No comments:

Post a Comment