CTET-2019 Paper-1 Language-2 Hindi-2

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper || Q: 131-140

CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level) Part – V Language – II Hindi (भाषा – II हिंदी)

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-D
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level) Part – V Language – II Hindi ( भाषा – II हिंदी)
Question : 131-140

निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न सं. 129 से 135 तक) के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनिए :

आज जब भी कोई गाँव का नाम लेता है तो एक अलग ही छवि उभरती है । वह छवि कहती है कि वहाँ गरीबी है । वहाँ अशिक्षा और अज्ञान है । वहाँ अंध-विश्वास है । गंदगी है । बीमारी है। हमें विचार करना है कि सच क्या है ? क्या हमारे गाँव ऐसे ही थे जैसे आज हैं ? आज जो गाँवों की दुर्दशा हुई है उसके लिए जिम्मेदार कौन है ? इन सवालों की पड़ताल करते हुए हमें नई समझ बनानी है तथा गाँवों के सही स्वरूप की पहचान करनी है । वैसे यह खुदा का शुक्र है कि गाँवों पर कई तरह के आक्रामक दुष्प्रभावों के बावजूद उनका मूल स्वरूप नहीं बदला है। a जो दूरस्थ गाँव हैं – शहर के पड़ोस से दूर उनकी निजता तो खासी बची हुई है । ऐसी स्थिति में हमारा दायित्व, एक शिक्षित समाज का दायित्व क्या बनता है ? हमें विचार करना है । मगर ऐसा कोई भी विचार गाँवों को आँखों से देखे बिना, स्वयं देख कर समझे बिना नहीं किया जा सकता । तो हमें अपनी फर्स्ट हैंड समझ बनाने के लिए गाँव चलना है।

अपने मूल स्वरूप में गाँव एक वेधशाला है । एक विद्याशाला है । गाँव वेधशाला या प्रयोगशाला इसलिए है कि ज्ञान को रोज वहाँ कर्म की कसौटी पर कसा जाता है। आजमाया जाता है । जो ज्ञान कर्म की कसौटी पर खरा न उतरे तो उसे खारिज कर दिया जाता है । हर ज्ञान के होने की शर्त यह है वह सृजन और उत्पादन की शान पर तराशा जाए।

Question : 131

ज्ञान के होने की अनिवार्य शर्त है

[A].  उत्पादन और ज्योति
[B].   सृजन और धन
[C].   सृजन और उत्पादन
[D].   धन और उत्पादन


Question : 132

अनुच्छेद के आधार पर कहा जा सकता है कि

[A].  गाँव में लोग अशिक्षित और अज्ञानी हैं।
[B].   गाँव में नकारात्मक परिवर्तन भी हुए हैं।
[C].   गाँव में समस्त परिवर्तन सकारात्मक हैं।
[D].   गाँव में बीमारी और अज्ञान ही है।


Question : 133

गाँव को ठीक से समझने के लिए ज़रूरी है

[A].  स्वयं गाँव में जाना
[B].   गाँव के किस्से सुनना
[C].   गाँव को टी.वी. पर देखना
[D].   गाँव के बारे में पढ़ना


Question : 134

गाँव को प्रयोगशाला क्यों कहा गया है ?

[A].  ज्ञानवान व्यक्ति ज्ञान का प्रयोग करते हैं।
[B].   ज्ञान को जानकारी की कसौटी पर कसा जाता है।
[C].   ज्ञान को कर्म की कसौटी पर कसा जाता है।
[D].   ज्ञान को निरंतर बढ़ाया जाता रहता है ।


Question : 135

‘फर्स्ट हैंड समझ’ से तात्पर्य है

[A].  स्वयं के पूर्वज्ञान, पूर्वाग्रहों से समझ बनाना ।
[B].   ज्ञानवान व्यक्तियों से जानकारी लेना।
[C].   दूसरों के अनुभव से समझ बनाना ।
[D].   स्वयं के अनुभव से समझ बनाना ।


Question : 136

कौन सा प्रश्न कक्षा में बहु-भाषिकता को पोषित करता है ?

[A].  फूलों के नाम अपनी भाषा में लिखो।
[B].   अच्छी लगने वाली महक को क्या कहेंगे?
[C].   बुरी लगने वाली महक को क्या कहेंगे ?
[D].   तुम्हारे घर में किस-किसकी महक आती


Question : 137

‘इस कहानी में पहाड़ी, घाटी शब्दों का इस्तेमाल हुआ है । पहाड़ी इलाके से जुड़े हुए और शब्द सोचकर लिखो।’ – यह अभ्यास प्रश्न ______ का उदाहरण है।

[A].  पर्यायवाची शब्दों से परिचय
[B].   संदर्भ में व्याकरण
[C].   शब्द-भंडार में विकास
[D].   शब्द-कोश का विकास


Question : 138

शिक्षण-प्रक्रिया को रुचिकर बनाने में _____ शिक्षण-सामग्री सहायक होती है।

[A].  पत्र-पत्रिकाएँ
[B].   ऑडियो-वीडियो
[C].   वैविध्यपूर्ण
[D].   वीडियोपरक


Question : 139

प्राथमिक स्तर पर भाषाई क्षमताओं का विकास _____ है और साहित्य ______ है।

[A].  उद्देश्य, साध्य
[B].   साधन, साध्य
[C].   साध्य, उद्देश्य
[D].   साध्य, साधन


Question : 140

प्राथमिक स्तर पर कौन सा भाषा शिक्षण का उद्देश्य नहीं है ?

[A].  भाषा संबंधी व्याकरण को पूर्णतः कंठस्थ करना।
[B].   अपने द्वारा कही गई बात की तार्किक पुष्टि करना।
[C].   भाषा का सृजनशील एवं कल्पनाशील प्रयोग करना।
[D].   रचनाओं के माध्यम से विभिन्न विषयों से जुड़ना।




Click >>Go to Next Set>>>



Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें




MCQs Practice Sets for Sure Success in all competitive exams



No comments:

Post a Comment