CTET-2019 Paper-I Child Development-3

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper Q: 21-30

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-C
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper
Question : 21-30

Question : 21

बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी पियाजे की संरचना है ?

[A].  अनुबंधन
[B].   प्रबलन
[C].   स्कीमा
[D].   अवलोकन अधिगम


Question : 22

जिग-साँ पहेली को करते समय 5 वर्ष की नज्मा स्वयं से कहती है, “नीला टुकड़ा कहाँ है ? नहीं, यह वाला नहीं, गादे रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जाएगा”। इस प्रकार की वार्ता को वायगोट्स्की किस तरह संबोधित करते हैं ?

[A].  पाड़ (ढाँचा)
[B].   आत्मकेन्द्रित वार्ता
[C].   व्यक्तिगत वार्ता
[D].   जोर से बोलना


Question : 23

बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?

[A].  मॉडलिंग
[B].   पाड़ (ढाँचा)
[C].   प्रबलन
[D].   अनुबंधन


Question : 24

रूही हमेशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है। इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं। रूही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है।

[A].  अनम्य विचारक
[B].   आत्म-केन्द्रित विचारक
[C].   सृजनाताक विचारक
[D].   अभिसारिक विचारक


Question : 25

आकलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए ?

[A].  विद्यार्थियों के प्राप्तांकों के आधा उनको नामांकित करना।
[B].   रिपोर्ट कार्ड में उत्तीर्ण या अनुनामिन करना।
[C].   विद्यार्थियों के लिए श्रेणी निश्चित करना।
[D].   संबंधित अवधारणाओं के बारे में बच्चों की स्पष्टता तथा भ्रांतियों को समझना ।


Question : 26

निम्नलिखित कथनों में से कौन सा बुद्धि के बारे में सही है ?

[A].  बुद्धि एक एकात्मक कारक तथा एक एकाकी विशेषक है।
[B].   बुद्धि बहु-आयामी है तथा जटिल योग्यताओं का एक समूह है।
[C].   बुद्धि एक निश्चित योग्यता है जो जन्म के समय ही निर्धारित होती है।
[D].   बुद्धि को मानकीकृत परीक्षणों के प्रयोग से सटीक रूप से मापा एवं निर्धारित किया जा सकता है।


Question : 27

‘पठनवैफल्य’ बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं ?

[A].  धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता
[B].   एक ही गतिविषयक कार्य को बार-बार दोहराना
[C].   न्यून-अवधान विकार
[D].   अपसारी चिंतन ; पढ़ने में धाराप्रवाहिता


Question : 28

शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में उल्लेख की गई ‘समावेशी शिक्षा’ की अवधारणा निम्नलिखित में किस पर आधारित है ?

[A].  अधिकार-आधारित मानवतावादी परिप्रेक्ष्य
[B].   मुख्यतः व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करा करके अशक्त बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
[C].   व्यवहारवादी सिद्धांत
[D].   अशक्त बच्चों के प्रति एक सहानुभूतिक अभिवृत्ति


Question : 29

शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में, वंचित समूह से संबंधित विद्यार्थियों के द्वारा सहभागिता कम होने की स्थिति में एक शिक्षक को क्या करना चाहिए ?

[A].  इन विद्यार्थियों से अपनी अपेक्षाओं को कम करना चाहिए।
[B].   अपनी शिक्षण पद्धति पर विचार करना चाहिए तथा बच्चों की सहभागिता में सुधार करने के लिए नए तरीके ढूँढ़ने चाहिए।
[C].   बच्चों को विद्यालय छोड़ने के लिए कहना चाहिए।
[D].   इस स्थिति को जैसी है, स्वीकार कर लेना चाहिए।


Question : 30

एक समावेशी कक्षा में, एक शिक्षक को विशिष्ट शैक्षिक योजनाओं को

[A].  सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए ।
[B].   तैयार करने के लिए हतोत्साहित होना चाहिए।
[C].   तैयार नहीं करना चाहिए ।
[D].   कभी-कभी तैयार करना चाहिए ।






Click >>Go to Next Set>>>




Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें




MCQs Practice Sets for Sure Success in all competitive exams



No comments:

Post a Comment