CTET-2019 Paper-I Mathematics-3

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper || Q: 51-60

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper

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Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-C
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET Exam December 2019 Paper – 1 (Primary Level) Part – II Mathematics(गणित)
Question : 51-60

Question : 51

एक रेलगाड़ी दिल्ली से 29 अगस्त, 2019 को 16 : 30 बजे प्रस्थान करती है और अपने गंतव्य पर 31 अगस्त को 08 : 45 बजे पहुंचती है । इस यात्रा का कुल समय है

[A].  39 घंटे 45 मिनट
[B].   40 घंटे 15 मिनट
[C].   36 घंटे 15 मिनट
[D].   38 घंटे 45 मिनट


Question : 52

निम्नलिखित में से किसमें लम्बाइयों को घटते क्रम में व्यवस्थित किया गया है ?

[A].  8 m, 80 dm 8 cm, 8500 mm, 800 cm 8 mm
[B].   8500 mm, 80 dm 8 cm, 800 cm 8 mm, 8 m
[C].   8500 mm, 800 cm 8 mm, 80 dm 8 cm, 8 m
[D].   80 dm 8 cm, 8500 mm, 8 m, 800 cm 8 mm


Question : 53

गणित के प्राथमिक पाठ्यक्रम में प्रतिचित्रण’ का परिचय देने का मुख्य प्रयोजन है
A. त्रिविम विचार-क्षमता को प्रोत्साहन देना ।
B. आनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहन देना।
C. विषय को सरल और रुचिकर बनाना ।
D. संख्याओं की नीरसता को समाप्त करना ।

[A].  A और B
[B].   B और C
[C].   A और C
[D].   A और D


Question : 54

एक 180 cm लम्बा तारका एक आयत का रस कर दिया गया । यदि आयत की चौड़ाई 30 cm² तो इसकी लम्बाई क्या है?

[A].  90 cm
[B].   120 cm
[C].   45 cm
[D].   60 cm


Question : 55

कक्षा II के छात्रों को 44 लिखने के लिए कहा गया, तो कुछ ने 404 लिखा । अध्यापक के रूप में आप इसको कैसे संबोधित करेंगे?

[A].  उनको उस समूह में रखेंगे, जिसने सही लिखा है।
[B].   उन्हें सही उत्तर प्राप्त करने के लिए कहेंगे।
[C].   उनकी कॉपियों में सही उत्तर लिखेंगे।
[D].   उन्हें मूर्त पदार्थ से विनिमय नियम समझायेंगे।


Question : 56

एन सी एफ (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या) 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालय में गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं हैं ?

[A].  प्रतिरूप
[B].   अनुपात
[C].   चौपड़ (टाइलिंग)
[D].   सममिति


Question : 57

सूत्र का प्रयोग किए बिना अध्यापक, निम्नलिखित में से किन साधनों/शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग यह दर्शाने के लिए कर सकता है, कि विभिन्न आयामों वाले दो आयतों का क्षेत्रफल समान हो सकता है:
A. पैमाना
B. ग्राफ पेपर
C. धागा
D. टाइल

[A].  केवल C
[B].   A और D
[C].   केवल B
[D].   B और D


Question : 58

प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए बनाई जाने वाली पाठ योजना का निम्नलिखित में से कौन सा अति महत्त्वपूर्ण पहलू

[A].  विद्यार्थियों को अवसर देना कि वे संकल्पनाओं की संरचना करें
[B].   क्रियाकलापों को लिखना और इस संदर्भ में प्रश्न देना
[C].   पाठ्य-पुस्तक के अनुक्रम का अनुसरण करना
[D].   गणितीय संकल्पनाओं को संरचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करना


Question : 59

निम्न में से गणित में उपलब्धि कम होने का कारण क्या हो सकता है?

[A].  गणित का स्वरूप
[B].   व्यक्ति की स्वाभाविक क्षमता
[C].   लिंग
[D].   सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि


Question : 60

यह समझाने के लिए कि ¼, 1/3 से छोटा है, निम्नलिखित में से कौन सी योजना सबसे अधिक उपयुक्त है ?

[A].  डाइनिस ब्लॉक्स (Dienes blocks) का प्रयोग
[B].   संख्या चार्ट का प्रयोग
[C].   लघुत्तम समापवर्तक विधि का प्रयोग
[D].   कागज की पट्टियों का प्रयोग




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