CTET-Jan-2021 Paper-1 EVS-2

CTET-Jan-2021 Paper–I Primary Level (Class 1 to Class 5) CDP solved paper || Q: 71-80

CTET-Jan-2021 Paper–I Primary Level (Class 1 to Class 5) CDP solved paper

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name :   CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question:   150
Total Marks :  150
Exam Level:    CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :  2 Hours and 30 Minutes
Conducted By:   Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :  31th Jan-2021

CTET Exam Jan-2021 Paper – 1 (Primary Level) Part – III Environmental Studies (पर्यावरण अध्ययन)
Question : 71-80

Question : 71

निम्नलिखित में से कौन सा एनसीएफ 2005 के अनुसार ईवीएस पाठ्यक्रम में सुझाए गए छह विषयों में से एक है

[A].  पदार्थ
[B].   प्राकृतिक संसाधन
[C].   चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं।
[D].   चीजें कैसे काम करती हैं।


Question : 72

उपाख्यान अभिलेखों में क्या नहीं दर्ज करना चाहिए
a. मुख्य रूप से समस्याग्रस्त स्थितियों की पहचान करना।
b. निर्णय वाले कथनों को लिखना।
c. मज़बूतियों और कमजोरियों की पहचान करना।
d. बच्चे की रुचियों और संबंधों आदि की पहचान करना।

[A].  a और b
[B].   c और d
[C].   a, b और c
[D].   a, c और d


Question : 73

आप एक एकीकृत ईवीएस कक्षा के लिए कैसे योजना बनाएंगे

[A].  एक पाठ में दो या अधिक विषय क्षेत्रों को मिलाएँगे।
[B].   अलग योजनाओं में सभी विषयों को अलग करेंगे।
[C].   विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए अलग अध्यापकों का प्रबन्ध करेंगे।
[D].   पर्यावरण विज्ञान के लिए अलग अध्यापक का प्रबन्ध करेंगे।


Question : 74

पुनीत ने अपनी कक्षा 5 के शिक्षार्थियों को मानव शरीर की एक रूपरेखा दी और उन्हें भोजन विषय पढ़ाने से पहले पाचन तंत्र को बनाने को कहा। पुनीत चाहता था

[A].  परीक्षण करना कि शिक्षार्थी नामांकित आरेख बना सकता है।
[B].   पाचन से संबंधित शिक्षार्थियों के विचारों को प्राप्त करना।
[C].   अच्छे ड्राइंग कौशलों वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना।
[D].   पाचन की प्रक्रिया पर शिक्षार्थियों का मूल्यांकन करना।


Question : 75

निम्नलिखित में से क्या रचनात्मक आकलन के संबंध में सही नहीं है

[A].  रिपोर्ट कार्ड के प्रत्येक तिमाही में इसकी सूचना दी जानी है।
[B].   अधिगम को सुदृढ़ करने के लिए यह अध्यापक को समय पर कार्यवाही करने में मदद करता है।
[C].   इसको छात्रों की प्रगति की निगरानी करनी
[D].   बच्चे के सीखने की कोई भी जानकारी रचनात्मक आकलन में मदद कर सकती है ।


Question : 76

स्मिता अपने शिक्षार्थियों को कार्य से संबंधित लैंगिक विषमता और रूढ़िवादी छवियों के प्रति संवेदनशील करना चाहती है । स्मिता को निम्नलिखित में से अपनी कक्षा में क्या करना चाहिए

[A].  रूढ़िवादी मॉडलों को छात्रों को प्रस्तुत करें।
[B].   विभिन्न प्रकार के कार्यों के फ्लैश कार्ड दिखाएँ।
[C].   केवल लड़कों से प्रतिदिन कक्षा को साफ करने को कहे।
[D].   एक छात्र की माँ को कक्षा में आमंत्रित करे जो ऑटो चालक है।


Question : 77

कक्षा V के समयन आमतौर पर अपना दिया हुआ कक्षा का कार्य नहीं करते हैं। मुद्दे को हल करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है ।

[A].  उसकी कठिनाई का पता लगाने और उसके अनुसार कक्षा कार्य को समायोजित करने के लिए उससे बात करें।
[B].   किसी दूसरे बच्चे को उसकी कक्षा के कार्य को पूरा करने में मदद करें।
[C].   माता-पिता से बात करें और उन्हें सलाह
[D].   उसे वैकल्पिक और आसान गृहकार्य दें।


Question : 78

मुस्कान ने “परिवहन में डीजल वाहनों का उपयोग निषिद्ध होना चाहिए” विषय पर एक वाद-विवाद का आयोजन किया। मुस्कान के द्वारा इस विषय पर कक्षा में वाद-विवाद के आयोजन का क्या उद्देश्य है

[A].  वह पूरी तरह से परिवहन में डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है।
[B].   यह छात्रों के विचारों को जानने और उन्हें सही करने में मदद करेगा।
[C].   वह आधुनिक वाहनों के उपयोग के लाभों पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है ।
[D].   यह इस मुद्दे पर छात्रों को कई दृष्टिकोणों की सराहना करने में मदद करता है।


Question : 79

ईवीएस में मानचित्रण कौशल

[A].  लैंडस्कैप खींचने के कौशल को विकसित करता है।
[B].   पूर्वानुमान और गणना के कौशल को विकसित करता है।
[C].   रिकॉर्डिंग कौशल को विकसित करता है।
[D].   स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ को विकसित करता है।


Question : 80

ईवीएस की एकीकृत प्रकृति सहायक है

[A].  पाठ्यचर्या के भार को कम करने और विशिष्ट प्रकरणों को पेश करने में।
[B].   पाठ्यचर्या के भार को कम करने और शिक्षार्थियों को सार्थकतापूर्वक सीखने में।
[C].   शिक्षार्थी केन्द्रित उपागम का पालन करते और संकल्पनाओं की अधिक संख्या का परिचय देने में।
[D].   दी गई सूचनाओं और विवरणों से सीखने में।




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