CTET-2019 Paper-I Child Development-2

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper Q: 11-20

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper

Welcome to our exclusive collections of CTET (Central Teachers Eligibility Test) exam old/previous fully solved question papers. All questions are of multiple choice type.These questions are very helpful for those candidates and aspirants who are preparing for the various government and non government exam as well as in interview.

Exam Name : CTET (Central Teachers Eligibility Test)-Dec-2019
Total Question: 150
Total Marks :150
Exam Level: CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
Time Allotted  :2 Hours and 30 Minutes
Series :SET-C
Conducted By: Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Date :08th December 2019

CTET (Central Teachers Eligibility Test) Paper – I Primary Level (Class 1 to Class 5) solved paper
Question : 11-20

Question : 11

वैयक्तिक विभिन्नताओं का प्राथमिक कारण क्या है।

[A].  पर्यावरणीय प्रभाव
[B].   आनुवंशिकता एवं पर्यावरण के बीच जटिल पारस्परिक क्रिया
[C].   लोगों के द्वारा माता-पिता से प्राप्त आनुवंशिक संकेत पद्धति (कोड)
[D].   जन्मजात विशेषताएँ


Question : 12

निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक सामाजीकरण एजेन्सी का उदाहरण है ?

[A].  विद्यालय एवं मीडिया
[B].   मीडिया एवं पास-पड़ोस
[C].   परिवार एवं पास-पड़ोस
[D].   परिवार एवं मीडिया


Question : 13

निम्नलिखित अवधि में से किसमें शारीरिक वृद्धि एवं विकास तीव्र गति से घटित होता है ?

[A].  मध्य बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था
[B].   किशोरावस्था एवं वयस्कता
[C].   शैशवावस्था एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था
[D].   प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं मध्य बाल्यावस्था


Question : 14

निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है ?

[A].  विकास आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों के द्वारा प्रभावित होता है।
[B].   विकास सार्वभौमिक है तथा सांस्कृतिक संदर्भ इसे प्रभावित नहीं करते।
[C].   विकास जीवनपर्यन्त होता है
[D].   विकास परिवर्त्य होता है।


Question : 15

कक्षा में परिचर्चा के दौरान एक शिक्षक प्रायः लड़कियों की तुलना में लड़कों पर अधिक ध्यान देता है । यह किसका उदाहरण है ?

[A].  जेंडर संबद्धता
[B].   जेंडर समरूपता
[C].   जेंडर पक्षपात
[D].   जेंडर पहचान


Question : 16

बच्चों में जेंडर रूढ़िवादिता एवं जेंडर-भूमिका अनुरूपता को कम करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली है ?

[A].  जेंडर-पृथक खेल समूह बनाना ।
[B].   जेंडर-पृथक बैठने की व्यवस्था करना ।
[C].   जेंडर-पक्षपात के बारे में परिचर्चा ।
[D].   जेंडर-विशिष्ट भूमिकाओं को महत्त्व देना।


Question : 17

निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्त्व दिया ?

[A].  जीन पियाज़े
[B].   लॉरेंस कोलबर्ग
[C].   जॉन बी. वाट्सन
[D].   लेव वायगोट्स्की


Question : 18

भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है ?

[A].  मध्य बाल्यावस्था
[B].   किशोरावस्था
[C].   जन्म पूर्व अवधि
[D].   प्रारंभिक बाल्यावस्था


Question : 19

निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था है ?

[A].  मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
[B].   उद्योग बनाम अधीनता अवस्था
[C].   प्रसुप्ति अवस्था
[D].   सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास


Question : 20

निम्नलिखित व्यवहारों से कौन सा जीन पियान के द्वारा प्रस्तावित ‘मूर्त प्रक्रियात्मक अवस्था’ को विशेषित करता है ?

[A].  आथगित अनुकाण; पदार्थ स्थायित्व
[B].   प्रतीकात्मक खेल; विचारों की अनुक्रमणीयता
[C].   परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क; माध्यापक,
[D].   संरक्षण; कक्षा समावेशन






Click >>Go to Next Set>>>




Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें




MCQs Practice Sets for Sure Success in all competitive exams



No comments:

Post a Comment